INDvAUS: टीम इंडिया की पहले टी20 इंटरनेशनल में धमाकेदार जीत

india beat australia in first t20 with these 5 stellar performances

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच रांची में खेले गए पहले टी-20 मुकाबले में भारतीय टीम ने 9 विकेट से जीत दर्ज की. भारत ने इस जीत के साथ ही तीन टी-20 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है. वर्षा प्रभावित इस मैच में भारत को ऑस्ट्रेलिया से 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य मिला था. भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 5.3 ओवर में एक विकेट खोकर हासिल कर लिया. भारत के लिए सार्वाधिक रन कप्तान विराट कोहली ने (22) रन नाबाद और शिखर धवन ने (15) रन बनाए. भारत का एकमात्र विकेट रोहित शर्मा के रूप में गिरा. उन्होंने (11) रन का योगदान दिया. ऑस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर 18.4 ओवर में 8 विकेट खोकर 118 रन बनाए थे, तभी मैच में बारिश ने दस्तक दी और खेल काफी देर तक रूका रहा. बारिश खत्म होने के बाद डकवर्थ लुईस नियम से भारत को 6 ओवर में 48 रन का लक्ष्य मिला था. भारतीय टीम के गेंदबाजों ने इस मैच में अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखते हुए ऑस्ट्रेलिया को बड़े शॉट खेलने का ज्यादा मौका नहीं दिया, जिसकी वजह से भारत को यह आसान जीत मिली.

इस मैच में चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप को मैन ऑफ द मैच का खिताब मिला. कुलदीप यादव ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 4 ओवर में 2 विकेट लिए. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में हराने के साथ ही लगातार 7 मैचों में हराने का रिकॉर्ड बनाया. भारतीय जमीन पर ऑस्ट्रेलिया ने टी-20 मैचों में कभी जीत हासिल नहीं की है. यह चौथा मौका था जब भारत में ऑस्ट्रेलिया और भारत की टीम आमने-सामने हुई. लेकिन चारों ही मौकों पर ऑस्ट्रेलियाई टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अभी तक 14 टी-20 मैच हुए हैं, जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 10 बार पटखनी दी है, जबकि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने भारत को सिर्फ चार बार ही हराया है. ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पिछली बार वर्ष 2012 के टी-20 विश्वकप में मात दी थी. तब से लेकर अब तक भारत को ऑस्ट्रेलिया हरा नहीं पाया है.

रांची के जेसीए स्टेडियम में भारत ने अपना 84वां टी-20 मैच खेला. इस मैच में जीत के बाद भारतीय टीम ने टी-20 में अपना जीत का अर्द्धशतक भी बना लिया. भारत ने अपने 50वें जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया को भारत में हराने का रिकॉर्ड अभी बरकरार रखा है. टी-20 मैचों में भारत की ऑस्ट्रेलिया पर यह लगातार 7वीं जीत है. टी-20 मैचों का सीरीज शुरू होने से पहले ही ऑस्ट्रेलिया को करारा झटका उस समय लगा, जब ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को कंधे में चोट के कारण स्वदेश लौटना पड़ा. स्मिथ की जगह डेविड वॉर्नर ने कप्तानी का जिम्मा संभाला, लेकिन ऑस्ट्रेलिया की किस्मत वॉर्नर भी नहीं बदल पाए. ऑस्ट्रेलिया को भारत के दौरे पर लगातार हार का सामना करना पड़ रहा है.

One Reply to “INDvAUS: टीम इंडिया की पहले टी20 इंटरनेशनल में धमाकेदार जीत”

  1. My brother suggested I might likе this ᴡebsite.
    He waѕ entіrely right. This post truly made my day. You
    can not imagine simply how much time I had spent for this info!
    Thanks!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *