आखिरी टी20 में भारत की जीत, श्रीलंका को 5 विकेट से हराया, घरेलू जमीन पर पहली बार 3-0 से क्लीन स्वीप किया

india srilanka mumbai t20 match

टीम इंडिया ने श्रीलंका को मुंबई टी-20 मैच में 5 विकेट से शिकस्त देकर 3 मैचों की टी-20 सीरीज में उनका 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है. इसी के साथ ही भारतीय टीम एक साल में सबसे ज्यादा इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज करने वाली दुनिया की दूसरी टीम बन गई है. टीम इंडिया ने साल 2017 में क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट्स को मिलाकर कुल 37 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज की है.

टीम इंडिया से आगे केवल ऑस्ट्रेलियाई टीम है, जिसने साल 2003 में सबसे ज्यादा 38 इंटरनेशनल मैचों में जीत दर्ज कर यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया था. हालांकि, टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी करने से चूक गई, क्योंकि मुंबई टी-20 मैच के साथ ही भारतीय टीम ने इस साल (2017) का सुखद अंत कर दिया है.

इस मैच में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका की टीम ने भारत को जीत के लिए 136 रनों का लक्ष्य दिया था. जवाब में आसान से टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 19.2 ओवर में ही 5 विकेट गंवा कर 139 रन बना लिए और यह मैच 5 विकेट से जीत लिया. टीम इंडिया की ओर से मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए जबकि श्रेयस अय्यर ने 30 रनों की पारी खेली. इसके अलावा अंत में एमएस धोनी ने 16 रन तो वहीं दिनेश कार्तिक ने 18 रन बनाकर भारत को जीत दिला दी.

श्रीलंका ने बनाए थे 135 रन

पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 135 रन बनाए. असेला गुणारत्ने ने श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा 36 रनों की पारी खेली. सदिरा समरविक्रमा (21) ने गुणारत्ने का साथ दिया, लेकिन यह जोड़ी सिर्फ 38 रन ही जोड़ सकी. अंत में दासुन शनका ने नाबाद रहते हुए 29 रन बनाए. टीम इंडिया की ओर से जयदेव उनादकट और हार्दिक पंड्या ने 2-2 विकेट लिए. वहीं वॉशिंगटन सुंदर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट झटके.

श्रीलंका के विकेट्स

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही दूसरे ही ओवर में जयदेव उनादकट ने निरोशन डिकवेला (1) को मोहम्मद सिराज के हाथों कैच करा कर श्रीलंका को पहला झटका दिया.

इसके बाद अगले ही ओवर में अपना डेब्यू मैच खेल रहे तमिलनाडु के ऑफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने अपनी ही गेंद पर कुशल परेरा (4) का कैच लपककर श्रीलंका को दूसरा झटका दे दिया.

चौथे ओवर में जयदेव उनादकट ने उपुल थरंगा (11) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा कर श्रीलंका को तीसरा झटका दे दिया. इस वक्त श्रीलंका का कुल स्कोर 18 रन पर तीन विकेट था.

श्रीलंका को चौथा झटका 9वें ओवर में लगा, जब सदीरा समरविक्रमा (21) को हार्दिक पंड्या ने दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. 12वें ओवर में कुलदीप यादव ने श्रीलंका को पांचवां झटका दिया, जब उन्होंने दानुष्का गुणातिलका (3) को हार्दिक पंड्या के हाथों कैच करा कर पवेलियन लौटा दिया.

13वें ओवर में मोहम्मद सिराज (11) ने श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा को रोहित शर्मा ने हाथों कैच आउट करा दिया और श्रीलंका को छठा झटका दे दिया. 18वें ओवर में हार्दिक पंड्या ने असेला गुणारत्ने (36) को कुलदीप यादव के हाथों कैच करा कर श्रीलंका को सातवां झटका दिया.

टीम इंडिया ने जीता था टॉस

इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और श्रीलंका को बल्लेबाजी का न्योता दिया. टीम इंडिया में दो बदलाव हुए.

यजुवेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह की जगह वॉशिंगटन सुंदर और मोहम्मद सिराज को मौका मिला. श्रीलंका की टीम में गुणातिलका और शनाका ने डी सिल्वा और मैथ्यूज की जगह ली.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *